मनरेगा भुगतान सूची 2022 – दोस्तों, इस आर्टिकल में हम आपको मनरेगा भुगतान सूची यानी पेमेंट लिस्ट की जानकारी देने वाले हैं। जिन भी अपना मनरेगा का पेमेंट देखना चाहते हैं वो MGNREGA Payment List में जाकर अपना भुगतान की जांच कर सकते हैं। मनरेगा का पेमेंट देखने के लिए आपको एक जॉब कार्ड अकाउंट नंबर और नरेगा बैंक अकाउंट की लिंक्ड आधार नंबर की जरुरत पड़ेगी।
नरेगा का पेमेंट (MGNREGA Payment List View) चेक करना हैं तो इसकी अधिक जानकरी हमने इस पोस्ट में साँझा की हैं ।
मनरेगा भुगतान सूची – MGNREGA Payment List 2022
मनरेगा भुगतान लिस्ट या नरेगा भुगतान सूची में आप देख पाएंगे की किन राज्यों में कितने लोगो को भुगतान हुआ है। साथ ही यह भी देखेंगे की और कितने लोगों को रोजगार मिला और कितने लोगो को पेमेंट किया गया हैं।
और निचे हमने मनरेगा का पेमेंट कैसे देखें उसकी जानकारी साँझा की हैं –
कैसे देखें नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन ? How to Check NREGA Payment List Online
नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए निचे हमने महत्वपूर्ण स्टेप्स लिखे हैं –
- सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा https://nrega.nic.in/Netnrega/stHome.aspx।
- अब होमपेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
- इसके बाद, नरेगा डिस्ट्रिक्ट पेमेंट लिस्ट के लिए जिला चुने।
- ब्लॉक यानि प्रखंड की नरेगा सूची के लिए ब्लॉक का चयन करे ।
- मनरेगा पंचायत सूची में अपने पंचायत को चुने।
- Consolidate Report of Payment to Worker पर क्लिक करें।
- अगले पेज पर आपको नरेगा पेमेंट लिस्ट दिखा दी जाएगी।
नरेगा पेमेंट लिस्ट की जानकारी क्या होती है ? Nrega Payment Details
नरेगा पेमेंट लिस्ट की कुछ जरुरी जानकारिया होती हैं जो जिसे हमने निचे साँझा किया हैं –
Nrega Payment Details
- Village Name
- Job card No.
- Applicant Name
- Father/Husband Name
- Work Name (Work Code)
- No of days employment provided
- Amount Earned in Rs.
नरेगा का भुगतान के लिए राज्यों की सूचि
नरेगा का भुगतान किन राज्यों के लिए देख सकते हैं ?
Andhra Pradesh, Arunachal Pradesh, Assam, Bihar, Chhattisgarh, Goa, Gujarat, Haryana, Himachal Pradesh, Jammu and Kashmir, Jharkhand, Karnataka, Kerala, Madhya Pradesh, Maharashtra, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Odisha, Punjab, Rajasthan, Sikkim, Tamil Nadu, Telangana, Tripura, Uttar Pradesh, Uttarakhand, West Bengal, Andaman and Nicobar, Chandigarh, Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu, Lakshadweep, Delhi, Puducherry.
NREGA Postal Payments 2022 – नरेगा पोस्ट ऑफिस भुगतान की जानकारी
अब हम आपको नरेगा भुगतान का प्रोसेस यानी पेमेंट प्रोसेस की जांच करने के लिए या नरेगा पोस्टल पेमेंट या बैंक से पेमेंट का प्रोसेस क्या है। पोस्ट ऑफिस द्वारा नरेगा अकाउंट में पैसा कैसे भेजा जाता है इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। नरेगा भुगतान प्रोसेस के लिए आपका जॉब कार्ड अकाउंट और पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक का अकाउंट लिंक होना चाहिए।
MGNREGA Post Office Payment Process in Hindi
नरेगा या mgnrega.nic.in या e-FMS की वेबसाइट पर आपको एक मैन्युअल मिलता है। इस मैन्युअल में आपको पेमेंट यानी भुगतान से सम्बंधित जानकारी प्रदान होती है। वहां पर पोस्ट ऑफिस और बैंक से पेमेंट कैसे होता है, इसकी पूरी डिटेल बताई गयी है। और हमने भी इसके लिए जानकरी निचे दी हैं –
- आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार नरेगा पोस्टल पेमेंट्स ऑनलाइन इ एफएमएस के द्वारा किया जाता है।
- यह पेमेंट जॉब कार्ड होल्डर के अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाता है।
- इसके माध्यम NEFT / RTGS होतें है।
- नरेगा पोस्टल पेमेंट के लिए पोस्ट ऑफिस और कमर्शियल बैंक के पेमेंट प्रोसेस का भी उपयोग होता है।
नरेगा पोस्टल पेमेंट के लिए वेज लिस्ट कैसे भेजी जाती है ?
नरेगा के द्वारा पोस्ट ऑफिस मके माध्यम से पेमेंट करने के लिए सबसे पहले वेज लिस्ट (NREGA Wage List) भेजी जाती है। इसकी इम्पोर्टेन्ट स्टेप्स हमने निचे साँझा की हैं –
- सबसे पहले आपको nrega.nic.in पर जाना होगा।
- वहां District/Block Administrator पर क्लिक करिये।
- इसके बाद send wage list to bank/postoffice by PO का लिंक खोलिये।
- अब आपको लॉगिन पेज पर जाना होगा।
- यहाँ आपको वित्तीय वर्ष, ब्लॉक और डिस्ट्रिक्ट चुनना होगा।
- अब आपको अकाउंटेंट का नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा
- इंडेक्स पेज खोलिये।
- FTO से डिजिटल सिग्नचर जोड़िये।
- पोस्ट पेमेंट का नरेगा वेज लिस्ट भेज दीजिए।
- इसके बाद बैंक द्वारा FTO को CBS में बदला जायेगा।
- अगर डेबिट और क्रेडिट अकाउंट एक बैंक के होंगे तो CBS से भुगतान होगा।
- अथवा NEFT से नरेगा पोस्टल पेमेंट किया जायेगा।
Update Post Office Bank Account in NREGA Job Card
नरेगा से पोस्ट ऑफिस अकाउंट कैसे जोड़े ?
पोस्टल पेमेंट के लिए नरेगा जॉब कार्ड में आपका पोस्ट ऑफिस अकाउंट लिंक होना अनिवार्य हैं। यहाँ हम आपको यह बताएँगे की नरेगा जॉब कार्ड में पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक का अकाउंट कैसे जोड़ा जाता है।
- सबसे पहले आपको नरेगा की नेट नरेगा वेबसाइट ओपन करना होगा।
- अब ग्राम पंचायत डाटा एंट्री पेज पर जाइये।
- Update Applicant’s Post office details as per downloaded format पर क्लिक करिये।
- http://nregalndc.nic.in/Netnrega/EditAppBank.aspx के लिंक पर जाइये।
- अपना पोस्ट ऑफिस बैंक अकाउंट दर्ज करिये।
- अब सेव ऑप्शन पर क्लिक करिये
- इस तरह आप अपने पोस्टल पेमेंट के लिए नरेगा पोस्ट ऑफिस अकाउंट अपडेट कर सकते हैं।
Also Check-